पहले मानव दूध बैंक का उद्घाटन


विश्व रोटरी अध्यक्ष और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के पहले मानव दूध बैंक का उद्घाटन करते हुए कहा कि-  ह्यूमन मिल्क बैंक एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधा

जर्नलिस्ट की कलम से 

डॉ. गॉर्डन आर. मैकनेली ने इस केंद्र की स्थापना में रोटरी के प्रयासों की सराहना की, जो महिलाओं को सशक्त बनाने, उनके बच्चों की रक्षा करके उनके स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने के लिए रोटरी की प्रतिबद्धता का भी समर्थन करता है। उन्होंने संयंत्र के लिए महत्वपूर्ण उपकरण खरीदने के लिए 38 लाख रुपये की वित्तीय सहायता से संयंत्र की स्थापना में तेजी लाने के लिए रोटेरियन के प्रयासों की सराहना की, जो महिलाओं को इस मानव दूध बैंक के माध्यम से अपने नवजात शिशुओं को सर्वोत्तम संभव पोषण प्रदान करने में मदद करेगा। 

एआईएमएस के निदेशक प्राचार्य डॉ. भवनीत भारती ने बताया कि 2025-26 में क्लब की अध्यक्ष आभा शर्मा, अध्यक्ष श्री अनिल चड्डा की पहल पर पंजाब में इस अनूठी सुविधा की स्थापना के लिए पिछले साल जुलाई में रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। 

डॉ. भारती ने कहा कि व्यापक लैक्टेशन मैनेजमेंट सेंटर (सीएलएमसी) के रूप में भी जाना जाता है, ह्यूमन मिल्क बैंक एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधा है जो अस्पताल के भीतर सभी माताओं के लिए स्तनपान सहायता और प्रबंधन प्रदान करता है।

इस अवसर पर रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व विश्व अध्यक्ष राजेंद्र के. साबू भी उपस्थित थे, जिन्होंने कहा कि यह परियोजना डॉ. मैकनेली द्वारा दी गई रोटरी की थीम, क्रिएट होप इन द वर्ल्ड का प्रतीक है। 

डॉ. भवनीत भट्टी ने बताया कि विशेष रूप से प्रीटरम शिशुओं (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले पैदा हुए) के लिए मानव दूध की सख्त आवश्यकता है और माना जाता है कि उनकी संख्या हर साल 3.5 मिलियन होती है।  इस क्षेत्र में, हमें भी इसी तरह की आवश्यकता है  क्योंकि एक अध्ययन के अनुसार, एनआईसीयू  में 30 से 50 प्रतिशत शिशुओं को दाता मानव दूध की आवश्यकता होती है, डॉ भट्टी ने कहा। उन्होंने कहा कि दूध स्तनपान कराने वाली माताओं से स्वेच्छा से प्राप्त किया जाता है, जिसे संग्रहीत और संरक्षित किया जाएगा, चरागाह और संरक्षित किया जाएगा।

रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ शहर में अपने अस्तित्व के 65 वर्षों में है और इसे रोटरी पीजीआई सेरई, सेक्टर 37 में अत्याधुनिक ब्लड बैंक, सेक्टर 18 में एक रोटरी व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, सेक्टर 23 में अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय की स्थापना के अलावा बच्चों की 700 से अधिक मुफ्त हृदय सर्जरी करने का श्रेय जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

सोलन नगर निगम में महापौर एवं उप महापौर का निर्वाचन सम्पन्न

पेट्रोल तथा डीजल की आपूर्ति के सम्बन्ध में आवश्यक आदेश जारी

14 जून को इन क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी